Bihar Budget : 10 लाख युवाओं को रोजगार और 42 हजार शिक्षकों की होगी बहाली

231

Bihar Budget : मंगलवार को बिहार के वित्तमंत्री विजय चौधरी ने विधानसभा में साल 2023-24 का बजट पेश किया गया। बजट 2023 में युवाओं के लिए एक से बढ़कर एक सौगात है। करीब 75 हजार पदों पर पुलिसकर्मियों की बहाली का बजट पेश किया गया है। बजट पेश करने के दौरान जो शुरुआती बिंदू सामने आए हैं, उसके तहत पुलिसकर्मियों और शिक्षकों की बहाली की बात कही गई है। साथ ही स्कूलों में करीब 42 हजार पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी।

Latest Uttarakhand News : सीएम ने विकास कार्यों के लिए स्वीकृति की 03 करोड़ 25 लाख

Bihar Budget 2023-24

बता दें कि कुछ दिन पहले पुलिस दिवस के अवसर पर सीएम ने इसके संकेत भी दिए थे। उन्होंने कहा था कि बिहार में पुलिस विभाग में संख्या बढ़ाने की जरूरत है। इसी के मद्देनजर आज बजट पेश करने के दौरान करीब 75 हजार पदों पर पुलिसकर्मियों की बहाली का तोफहा युवाओं को दिया गया है। बजट में पुलिसकर्मियों की बहाली की घोषणा से रोजगार उपलब्ध कराने की कवायद शुरू होती दिख रही है। रोजगार और नौकरी बिहार का बड़ा मुद्दा रहा है और नई सरकार बनने के बाद भारी संख्या में बहाली निकालने की बात कही गई थी।

बजट में शिक्षकों की बहाली की भी स्वीकृति

बजट में शिक्षकों की बहाली की भी स्वीकृति दी गई है। विजय चौधरी ने बजट पेश करने के दौरान कहा, सरकार 42 हजार शिक्षकों की भर्ती करेगी। इसमें प्राइमरी स्कूलों में प्रधान शिक्षकों के करीब 40,546 पदों का सृजन किया जाएगा। इस तरह से देखा जाए तो युवाओं को 10 लाख नौकरी देने के वादे पर बजट में अमल करने का प्रयास किया गया है। बजट में युवाओं को प्राथमिकता दी गई है। सूबे में 32 प्रतिशत युवा शक्ति है, सरकार ने बजट में इन युवाओं के विभिन्न प्रकार से रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा रखा है।

महिलाओं को सामाजिक स्तर पर सशक्त किया जा रहा है: वित्त मंत्री

अभी तक कुल 10.45 लाख स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है। वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि जीविका योजना के तहत महिलाओं को सामाजिक स्तर पर सशक्त किया जा रहा है। एक करोड़ 30 लाख परिवारों की महिलाओं को इन समूहों से जोड़ा गया है। 62 अस्पतालों में दीदी की रसोई, अनुसूचित जाति/ जनजाति, आवासीय विद्यालयों एवं अन्य संस्थानों में 14 दीदी की रसोई का संचालन जीविका दीदियों द्वारा किया जा रहा है।

Kedarnath Yatra : चारधाम यात्रा के लिए 1 लाख 40 हजार लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Leave a Reply