Bengal Violence Update: तृणमूल नेता की हत्या के बाद बंगाल में भड़की हिंसा

356

कोलकाता। Bengal Violence Update:  बंगाल के बीरभूम जिले के रामपुरहाट इलाके में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के कब्जे वाली बरशल ग्राम पंचायत के उप प्रमुख भादु शेख की सोमवार शाम को हत्या के बाद भड़की हिंसा व आगजनी ने बड़ी घटना का रूप ले लिया है। हत्या से गुस्साए टीएमसी समर्थकों ने घटना के कुछ घंटे बाद ही हमले के संदिग्धों के घरों में आग लगा दी, जिसमें 10 लोगों की जलकर मौत की खबर है। पुलिस ने मौके से कई शव बरामद किए हैं। इस घटना से व्यापक तनाव का माहौल है।

Budget Session 2022: राज्यसभा में उठा महंगाई का मुद्दा, दो बजे तक स्थगित हुई कार्यवाही

कई घरों में आग लगाने से 10 लोगों की मौत

वहीं रामपुरहाट की घटना पर पश्चिम बंगाल के डीजीपी मनोज मालवीय ने कहा कि तृणमूल के उप प्रधान बहादुर शेख की कल रात हत्या की ख़बर आई थी जिसके एक घंटे बाद देखा गया कि पास के ही 7-8 घरों में आग लग गई है। मामले में 11 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। वहां के SDPO और रामपुरहाट के IC को हटा दिया गया है। आज सुबह 7 लोगों के शव एक ही घर से निकाले गए हैं। पहले 10 लोगों की मृत्यु कही गई थी,पहले जो मृत्यु के आंकड़े दिए गए थे वे सही नहीं थे, कुल 8 लोगों की मृत्यु हुई है। एक स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम का गठन किया भी किया गया है।

जिले के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर हैं। तनाव को देखते हुए इलाके में बड़ी संख्या में अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती की गई है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि यह राजनीतिक रंजिश का मामला है।

Bengal Violence Update: घटना कल रात की है,10-12 घर थे जो जल चुके हैं, कुल 10 लोगों की मृत्यु हुई है जिनकी बॉडी रिकवर की गई है। एक ही घर से 7 लोगों के शव निकाले गए हैं: रामपुरहाट में तृणमूल नेता की हत्या के बाद कथित रूप से भीड़ द्वारा घरों में आग लगाने से कई लोगों की मृत्यु पर दमकल अधिकारी, बीरभूम pic.twitter.com/66ptPD3NXK

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल के बीरभूम के रामपुरहाट में टीएमसी नेता की हत्या के बाद मंगलवार को हिंसा भड़क गई। यहां भीड़ ने 10-12 घरों के दरवाजे को बंद कर आग लगा दी। आग से 10 लोगों की जलकर मौत हो गई। तृणमूल कांग्रेस के कब्जे वाली बरशल ग्राम पंचायत के उप प्रमुख भादु शेख सोमवार शाम को हत्या कर दी गई थी। उन पर बम से हमला हुआ था। भादू शेख की मौत की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैली। हत्या से गुस्साए उनके समर्थकों ने थोड़ी ही देर में इस हमले के संदिग्धों के घरों में आग लगा दी।इधर, इस घटना के बाद राज्य के मंत्री फिरहाद हकीम के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस के तीन विधायकों का प्रतिनिधिमंडल हालात का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर जा रहा है। यह प्रतिनिधिमंडल पीड़ित परिवारों से भी मुलाकात करेगा।

दूसरी ओर, राज्य में मुख्य विपक्षी भाजपा ने घटना की कड़ी निंदा की है और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को आड़े हाथों लिया है। प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा कि इस घटना ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि बंगाल में कानून का शासन नहीं बल्कि शासक का कानून है। तृणमूल के गुंडों को कानून व शासन प्रशासन का कोई डर नहीं है इसीलिए इस प्रकार की घटना राज्य में हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि बंगाल राष्ट्रपति शासन की तरफ बढ़ रहा है। इधर इस घटना के बाद राज्य सचिवालय नवान्न में मुख्य सचिव, गृह सचिव, डीजीपी समेत सभी शीर्ष अधिकारी बैठक कर रहे हैं।

घटना की जांच के लिए राज्य सरकार ने गठित की एसआइटी

घटना की जांच के लिए राज्य सरकार ने एसआइटी का भी गठन कर दिया है। राज्य पुलिस के एडीजी (कानून व्यवस्था) ज्ञानवंत सिंह के नेतृत्व में तीन सदस्यीय एसआइटी का गठन किया गया है, जो पूरे मामले की जांच कर राज्य सरकार को रिपोर्ट सौंप देगी।

LPG Price Hike: घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में हुई भारी बढ़ोतरी

Leave a Reply