आसमान में पहुंचा श्रीनगर से उड़ने वाली फ्लाइट्स का किराया:कीमतों में उछाल

3353
page3news-airfares for flights
page3news-airfares for flights

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा रोके जाने और हजारों की तादाद में सुरक्षाबल तैनात होने के बाद सरकार ने आदेश दिया है कि श्रद्धालु जल्द से जल्द अपने घर लौट जाए। इसके बाद से हवाई यात्राओं ने अपने दाम बढ़ा दिया है।  ट्रैवल पोर्टल्स के मुताबिक, श्रीनगर से दिल्ली के लिए एक-तरफा हवाई यात्रा के लिए इंडिगो (Indigo), स्पाइसजेट (spice jet), गो एयर और एयर एशिया जैसी कम लागत वाली एयरलाइंस भी 10,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये तक चार्ज कर रही हैं। जबकि सामान्य किराया लगभग 3,000 रुपये होता हैं।

10,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये तक चार्ज कर रही हैं

एक ट्रैवल पोर्टल्स के मुताबिक, श्रीनगर से दिल्ली के लिए एक-तरफा हवाई यात्रा के लिए इंडिगो, स्पाइसजेट, गोएयर और एयरएशिया जैसी कम लागत वाली एयरलाइंस भी 10,000 रुपये से लेकर 22,000 रुपये तक चार्ज कर रही हैं। जबकि सामान्य किराया लगभग 3,000 रुपये होता हैं।शनिवार और रविवार को श्रीनगर से आने वाली उड़ानों के साथ कई एयरलाइनों के वेब पोर्टलों ने दिखाया कि लगभग सभी सीटें बुक कर दी गई है। उनमें से महज कुछ ही बची हुई हैं। सरकार के एलान के बाद से हर कोई तनावग्रस्त और एक चिंतित है।

एक यात्री खंडेलवाल ने बताया कि हमें श्रीनगर से दिल्ली जाने के लिए प्रति व्यक्ति 12,000 रुपये का भुगतान करना पड़ा।  खंडेलवाल ने बताया कि सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के बाद मैंने बीच में ही अपनी अमरनाथ यात्रा रोक दी और वापस जाने का फैसला किया।

एक अन्य यात्री अनिकेत ने कहा

एक अन्य यात्री अनिकेत ने कहा, ‘हमने अमरनाथ यात्रा पूरी कर ली। जिस पल हमने शाम 4:30 से 5 बजे के बीच पहलगाम में पहुंचे, हमें अमरनाथ श्राइन बोर्ड और सीआरपीएफ के अधिकारियों द्वारा कश्मीर को जल्द से जल्द छोड़ने के लिए कहा गया था। हमने फिर एक कैब बुक करने की कोशिश की। लेकिन, वहां एक नियम है कि वे सुरक्षा कारणों से दोपहर 2 बजे के बाद कैब को श्रीनगर जाने की अनुमति नहीं देते हैं। बहुत भ्रम की स्थिति थी। हमारा मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं था। खुशकिस्मती से हम श्रीनगर के लिए एक टैक्सी मिली और हम तीन-चार घंटे के बाद वहां पहुंचे।

पुनर्निर्धारण रद्द करने पर पूरा शुल्क माफ करने की घोषणा की

यह कहते हुए कि माहौल अच्छा नहीं है, अनिकेत ने आगे कहा कि हमने तब दिल्ली के लिए सुबह की फ्लाइट बुक की और आखिरकार यहां पहुंच गए। हालांकि, कीमतें बहुत ज्यादा हैं। मेरे दोस्त और रिश्तेदार हमें फोन करते करते थक गए थे। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शुक्रवार को भारतीय एयरलाइंस को श्रीनगर से और अमरनाथ यात्रियों और घाटी से आने वाले पर्यटकों के लिए अतिरिक्त उड़ानें संचालित करने के लिए तैयार रहने को कहा। DGCA के निर्देशों के तुरंत बाद, एयरलाइंस ने श्रीनगर से अपनी सभी उड़ानों के लिए पुनर्निर्धारण रद्द करने पर पूरा शुल्क माफ करने की घोषणा की थी।

Leave a Reply