Air Force Day 2022: चंडीगढ़ में कुछ देर में होगा Air Show

3

चंडीगढ़। Air Force Day 2022: आज भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के 90 साल पूरे हो गए हैं। इस बार चंडीगढ़ में वायु सेना का मुख्य कार्यक्रम परेड और एयर शो हो रहा है। पहली बार एयरफोर्स डे की परेड का आयोजन गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन के बाद चंडीगढ़ में हो रहा है। इस मौके पर एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि अगले वर्ष से महिला अग्निवीरों को भी वायु सेना में शामिल करने की योजना है। इसके लिए बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है।

Snowfall at border villages | उत्तराखंड में मौसम का फिर बदला मिजाज़ | 8 October 2022

वायुसेना की नई काम्‍बैट वर्दी लांच, नई हथियार प्रणाली शाखा बनेगी

वायुसेना की तरफ से सुखना लेक पर सबसे बड़ा एयर शो किया जाएगा। एयर शाे के दौरान फाइटर प्‍लेन एक से बढ़कर एक करतब दिखाएंगे। एयरफोर्स चीफ ने कार्यक्रम के पहले भाग में वायुसेना की नई काम्‍बैट यूनिफार्म (New Combat Uniform) लांच की। इस अवसर पर वायुसेना चीफ एयर फील्‍ड मार्शल वीके चौधरी ने नई हथियार प्रणाली शाखा बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह शाखा एयरफोर्स में कई हथियार सिस्टम के लिए जिम्मेदार होगी और इससे लगभग 35 सौ करोड़ रुपये की बचत होगी।

सुखना लेक पर आयोजित एयर शो में राष्ट्रपति व तीनों सेनाओं की कमांडर इन चीफ द्रौपदी मुर्मु, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एयर मार्शल वीआर चौधरी, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित व मुख्यमंत्री भगवंत मान और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मौजूद रहेंगी।

दो चरणाें में हो रहा है एयर शो , सुबह वायु सैनिकों ने परेड में किया मार्चपास्‍ट

इससे पहले, सुबह नौ बजे एयर फोर्स स्टेशन थ्री बीआरडी में वायु सेना के सैनिकों ने परेड के दौरान मार्चपास्ट किया। इस दौरान वायु सेना की नई काम्बैट यूनिफार्म को भी लांच किया गया। परेड के दौरान एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी चीफ गेस्ट थे। उन्होंने वायु सेना की युद्धक वर्दी को लांच किया है।

एयर चीफ मार्शल बाेले- लगातार हाईटेक हो रही है वायुसेना

इस मौके पर एयर चीफ मार्शल वीके चौधरी ने वायुसेना दिवस (Air Force Day 2022) की सभी को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि समय की जरूरतों के हिसाब से वायु सेना लगातार खुद को हाई टेक कर रही है। हम हर स्तर सुधार कर रहे हैं। देश की रक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए आत्मनिर्भरता और मेड इन इंडिया पर जोर दिया जा रहा है।

आकाश, ब्रहमोस जैसी मिसाइल और प्रचंड जैसे लड़ाकू विमान पूरी तरह से स्वदेशी हैं, जिनके आने से भारतीय सेना मजबूत हुई है। स्मार्ट थिंकिंग और इनोवेटिव आइडिया से भारतीय सेना तेजी से बदल रही है। अग्निवीर योजना वायुसेना के लिए बड़ी चुनौती की तरह है, हमें अपनी ट्रेनिंग और योजनाओं को अब नई प्लानिंग के साथ जमीनी स्तर पर लाना होगा। हम इसके लिए भी पूरी तरह से तैयार हैं।

2.30 बजे शुरू होगा एयर शो

अब दूसरे चरण में एयर शो होगा। यह एयर शो सुखना लेक पर दोपहर 2.30 बजे शुरू होगा। एयर शो में 83 एयरक्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं। एयर शो में एएन -32,एमआइ -17, मिग -29, प्रचंड, मिग -35, आइएल -76, सुखोई-30, एडब्ल्यू एनसी, मिग -29, जुगआर, राफेल, चिनूक, तेजस, अपाचे और हार्वर्ड अपने करतब दिखाएंगे। देश में ही निर्मित लाइट काम्बैट हैलीकाप्टर प्रचंड भी इस शो में हिस्सा ले रहा है। एयर शो में तीन प्रचंड हैलीकाप्टर भी लोगों को हैरतअंगेज करतब दिखाएंगे।

सुखना लेक पर आयोजित होने वाले एयर शो में राष्ट्रपति व तीनों सेनाओं की कमांडर इन चीफ द्रौपदी मुर्मु, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एयर मार्शल वीआर चौधरी, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित व मुख्यमंत्री भगवंत मान और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर मौजूद रहेंगी।

यह रहेगा एयरफोर्स डे का शेड्यूल

एयरफोर्स डे का कार्यक्रम दो हिस्सों में मनाया जा रहा है। फर्स्ट पार्ट में थ्रीबीआरडी एयरफोर्स स्टेशन में सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम शुरू हो गया है। वायु सेना के जवान एयर फोर्स स्टेशन पर परेड कर रहे हैं। थ्री बीआरडी में परेड में 157 एयरमैन, 38 आफिसर हिस्सा लें रहे हैं। इसके बाद तीन एमआई 17वीं 5 और 3 एजेडएफ एमके -4 हैलीकाप्टर ध्वज लहराते हुए जाएंगे। इस कार्यक्रम में एयर मार्शल वीआर चौधरी कार्यक्रम में मुख्यातिथि शामिल हुए हैं।

एयरफोर्स को मिली नई काम्बैट यूनिफार्म

थ्री बीआरडी में आयोजित होने वाली परेड के बाद एयर मार्शल वीआर चौधरी वायु सेना की नई काम्बैट यूनिफार्म का लांच किया। एयर फोर्स की मौजूदा काम्बैट ड्रेस के पैटर्न (डिजिटल कैमोक्रेट) में बदलाव किया गया है। यह काम्बैट यूनिफार्म भारतीय सेना जैसा ही है, लेकिन वायुसेना की काम्बैट यूनिफार्म के रंगों में बदलाव किया गया है, जिससे वायुसेना और सेना की काम्बैट यूनिफार्म में फर्क है।

एयर शो बारिश का खतरा

वायु सेना दिवस (Air Force Day 2022) से एक दिन पहले यानी शुक्रवार को शहर में मौसम ने करवट बदली थी। शहर में बादल छा गए थे। मौसम विभाग ने दो दिन मौसम खराब रहने का अनुमान जताया है। आज भी सुबह से ही मौसम खराब बना हुआ है। हालांकि शहर में बारिश नहीं हुई है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 8 अक्टूबर को उत्तर भारत में बारिश की संभावना बन रही है। इससे पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के साथ बारिश का पूर्वानुमान है।

Jharkhand news: एकतरफा प्यार में युवक ने युवती को जिंदा जलाया

Leave a Reply