महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस में फंसे 700 यात्रियों को निकाल लिया गया सुरक्षित

3107
page3news-mumbai rain
page3news-mumbai rain

मुंबई: भारी बारिश के कारण मुंबई एक बार फिर पानी-पानी हो गई है। लगातार हो रही बारिश से कई इलाकों में पानी भर गया है। मौसम विभाग ने शनिवार को भारी भारिश की चेतावनी जारी की है। ट्रैक पर पानी भरने के कारण महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे 700 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। मुंबई से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर पिछले 19 घंटों से यात्री फंसे हुए थे। NDRF की 4 टीमें ने 8 नावों की मदद से यात्रियों को निकाला। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया ‘9 गर्भवती महिलाओं सहित महिलाओं और बच्चों को पहले निकाला गया, उसके बाद बुजुर्ग लोगों को निकाला गया और अंत में पुरुष यात्रियों को। ऑपरेशन लगभग 8 बजे तक चला, लगभग 900 यात्रियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है।’

गृह मंत्री ने बचाव टीमों को बधाई दी

वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि एनडीआरएफ, नौसेना, भारतीय वायुसेना, रेलवे और राज्य प्रशासन की टीमों ने महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे सभी 700 यात्रियों को सुरक्षित बचाया है। हम पूरे ऑपरेशन की बारीकी से निगरानी कर रहे थे। उन्होंने बचाव टीमों को बधाई दी है।

लड़की ने गांववालों को कहा थैंक्‍यू

ट्रेन में सवार यात्रियों की ग्रामीणों ने जिस तरह से मदद की, उसके लिए धन्यवाद कहा। एक लड़की ने मीडिया को बताया कि सेंट्रल रेलवे हमको कब से बोल रहा है इंजन आ रहा है। हम लोग दो घंटे से इंजन के लिए रुके हैं। जो लोग वृद्ध थे उनको चलने में दिक्कत आ रही थी, वह केवल इंजन के भरोसे रुके थे। हम लोग इतना रूट चलकर आए, लेकिन अभी तक इंजन रूट में नहीं आया।

लड़की ने बताया कि उन्होंने कई आपातकालीन नंबरों पर संपर्क किया लेकिन उन्हें किसी से मदद नहीं मिली। उन्होंने बताया कि गांव वाले नहीं होते, हमारी मदद नहीं होती इसलिए गांव वालों को सबको थैंक्यू, गॉड ब्लैस यू तुम नहीं होते तो हमारी मदद नहीं होती।

महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे यात्रियों को लाने के लिए विशेष ट्रेन को भेजा जाएगा

ट्रेन महालक्ष्मी एक्सप्रेस के यात्रियों के साथ कल्याण से कोल्हापुर तक जाएगी। 30 से ज्यादा डॉक्टरों की टीम और एंबुलेंस मौके पर पहुंची हुई हैं। इसके अलावा 10 से ज्यादा बसों को यात्रियों को ले जाने के लिए लगाया गया है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस हालात पर नजर बनाए हुए हैं।

सीएम देवेंद्र फडणवीस

बाढ़ में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस की घटना पर सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि घटनास्थल पर नेवी की 7 टीमें, एयर फोर्स के 2 हेलिकॉप्टर मौजूद हैं। स्थिति नियंत्रण में है। बता दें कि सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मुख्य सचिव को वंजानी जाकर व्यक्तिगत रूप से बचाव अभियान की निगरानी करेने का निर्देश दिया है।लगभग 9 घंटे से महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे यात्रियों के बचाने के लिए नौसेना के 8 टीमों को लगाया गया है, जिसमें 3 गोताखोरों की टीम भी शामिल हैं। टीमों को बचाव सामग्री, नौकाओं और जीवन रक्षक जैकेट के साथ रवाना कर दिया गया है। इससे पहले हालात का जायजा लेने के लिए एक हेलिकॉप्टर के साथ नेवी के गोताखोरों की टीम को मौके पर भेजा गया था। बता दें कि ट्रेन मुंबई से लगभग 55 किलोमिटर की दूरी पर बदलापुर और वानगनी के बीच फंसी हुई है।

भारी बारिश और ट्रैक पर पानी भरने के कारण बदलापुर और वानगनी के बीच महालक्ष्मी एक्सप्रेस फंसी हुई है। ट्रेन में लगभग 700 यात्री मौजूद हैं। बचाव कार्य जारी है। आरपीएफ और सिटी पुलिस की टीमे घटनास्थल पर पहुंची गई हैं और फंसे हुए यात्रियों को बिस्किट और पानी वितरित किया जा रहा हैं।मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने यात्रियों से अनुरोध करते हुए कहा है कि वे ट्रेन से नीचे न उतरें। ट्रेन ही सबसे सुरक्षित स्थान है। NDRF और अन्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के निर्देश की प्रतीक्षा करें।

11 उड़ानों को रद् कर दिया गया

महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। मध्य रेलवे के मुताबिक अबतक 13 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया, 6 को रोका गया है और 2 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। उल्हास नदी का जलस्तर बढने के कारण अंबरनाथ में जल जमाव हो गया है।मुंबई में भारी बारिश की वजह से शनिवार को 11 उड़ानों को रद् कर दिया गया है साथ ही आने वाले नौ विमानों को पास के हवाई अड्डों पर डायवर्ट कर दिया गया है। रद हुई उड़ानों में 7 विमान मुंबई एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले थे, जबकि 4 विमान यहां उतरने वाले थे। रद हुई 7 उड़ानों में 5 इंडिगो और एक-एक एयर इंडिया और अमिरात की हैं।इसके अलावां इंडिगो ने मुंबई के लिए अपनी तीन अन्य उड़ानों को भी रद किया है।

मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने मुंबई में अगले 24 घंटे में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। भारी बारिश के कारण मौसम विभाग ने कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। पिछले 24 घंटों के दौरान 150-180 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

Leave a Reply