ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री पद की लीं शपथ

561

कोलकाता।  बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत की हैट्रिक लगाने के बाद तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने बुधवार को लगातार तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री पद की शपथ लीं। राजभवन में एक सादे समारोह में सुबह 10.45 बजे राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। ममता ने अपने पारंपरिक अंदाज में बांग्ला में शपथ ली। ममता ने फिलहाल अकेले शपथ ली हैं। उनके कैबिनेट के सदस्य बाद में शपथ लेंगे। सिर्फ तृणमूल के वरिष्ठ नेता सुब्रत मुखर्जी को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई गई, जो छह और सात मई को विधानसभा सत्र में नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाएंगे।

त्रिस्तरीय पंचायतों को CM ने जारी की 90 करोड़ 24 लाख की पहली किश्त

सादे समारोह में मात्र 50 लोगों को ही आमंत्रित किया गया

इधर, कोरोना महामारी के मद्देनजर राजभवन में आयोजित सादे समारोह में मात्र 50 लोगों को ही आमंत्रित किया गया था। इसमें सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं को आमंत्रित किया गया था, लेकिन प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने चुनाव नतीजों के बाद राज्य में जारी हिंसा के चलते शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया और वह नहीं गए। समारोह में तृणमूल कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता व सांसद मौजूद थे। इसके अलावा ममता के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा

राजभवन में शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सीधे राज्य सचिवालय नवान्न के लिए रवाना हो गईं। नवान्न को ममता के आगमन के लिए विशेष तौर पर सजाया गया है। वहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। पुलिस उपायुक्त कम्बैट, आइपीएस धृतिमान सरकार के नेतृत्व में गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। उसके बाद सीएम राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी। ममता बनर्जी अधिकारियों के साथ बैठक में कोरोना को लेकर कड़ा फैसला ले सकती हैं। बता दें कि तीसरी बार सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि कोरोना पर नियंत्रण उनकी पहली प्राथमिकता होगी। फिलहाल बंगाल में आंशिक लॉकडाउन है।

कोरोना महामारी के मद्देनजर राजभवन में आयोजित सादा समारोह में मात्र 50 लोगों को आमंत्रित किया गया। आमंत्रित लोगों की सूची में पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य से लेकर वाममोर्चा चेयरमैन बिमान बोस, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी से लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के प्रमुख सौरव गांगुली सहित कुछ और प्रमुख लोग शामिल हैं।

समारोह में विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष व नवनिर्वाचित विधायक बिमान बनर्जी, चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर, सांसद अभिषेक बनर्जी, सुब्रत मुखर्जी, तृणमूल महासचिव पार्थ चटर्जी, फिरहाद हकीम, सुब्रत बक्शी, अभिनेता देव, भाजपा के नव निर्वाचित विधायक एमएलए मनोज टिग्गा, कांग्रेस नेता प्रदीप भट्टाचार्य सहित अन्य को आमंत्रित किया गया। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने सुबह सीएम पद की शपथ दिलाई। इसके साथ ही तृणमूल के वरिष्ठ नेता सुब्रत मुखर्जी को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई जाएगी। छह मई को नवनिर्वाचित विधायक शपथ लेंगे।

बता दें कि तीसरी बार सत्ता में आने के बाद ममता बनर्जी ने साफ कर दिया है कि कोरोना पर नियंत्रण उनकी पहली प्राथमिकता होगी। फिलहाल बंगाल में आंशिक लॉकडाउन है।

जेपी नड्डा आज दो दिन के बंगाल दौरे पर, घायलों से करेंगे मुलाकात

Leave a Reply