भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के मिले 6 केस

667

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की एंट्री हो गई है। ब्रिटेन से आए 6 लोग कोरोना वायरस के नए प्रकार से संक्रमित पाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक इन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इन 6 लोगों में से तीन में नया स्ट्रेन बेंगलुरु की NIMHANS में, 2 हैदराबाद की सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में और एक पुणे की नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की लैब में पाया गया है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने का भाव में उछाल

तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने बताया कि तमिलनाडु में यूके से लगभग 2,018 लोग आए थे, जिसमें से हमने 1,500 लोगों का परीक्षण किया और लगभग 17 लोगों संक्रमित पाए गए हैं। एक व्यक्ति में आज वायरस के नए स्ट्रेन की पहचान हुई है। अभी उसका इलाज चल रहा है।

यूके से भारत आए 33 हजार लोग

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से लगभग 33,000 यात्री भारत में उतरे हैं। इन सभी यात्रियों को ट्रैक कर राज्यों सरकारों द्वारा आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जा रहा है। अभी तक 114 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

राज्य सरकारें सतर्क

केंद्र सरकार ने कोरोना के नए स्ट्रेन से लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। इसके अलावा राज्य सरकारें भी कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर पूरी तरह से सतर्क हैं। अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर भी लगातार नजर रखी जा रही है। नए स्ट्रेन को देखते हुए कर्नाटक और महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। जिनके अंदर भी कोरोना के लक्षण मिल रहे हैं, उन्हें सीधे कोविड सेंटर भेजा जा रहा है।

70 फीसद अधिक संक्रामक

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे ब्रिटेन में हाल में वायरस का नया प्रकार मिलने की बात सामने आई थी। कोरोना का यह नया वैरिएंट 70 फीसद अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि पुराने कोरोना के मुकाबले यह नया वैरिएंट तेजी से फैलता जाहिर हो रहा है।

ब्रिटेन के लिए उड़ानों पर रोक

वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद भारत समेत ज्यादातर देशों ने ब्रिटेन से आने और जाने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। ब्रिटेन के बाद से कोरोना का नया स्ट्रेन भारत, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, जापान, लेबनान, सिंगापुर में मिल चुका है।

किसानों की आमदनी में करीब 30 फीसद तक इजाफा

Leave a Reply