भारत दौरे पर कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह से की मुलाकात

674

नई दिल्ली। कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री भारत दौरे पर हैं। लेफ्टिनेंट जनरल नुरलान यर्मकेबायेव  7 से 10 अप्रैल तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं। नुरलान येरेकबायेव को विज्ञान भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इससे पहले उन्होंने दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की।

नाइट कर्फ्यू के बाद अब इन जिलों में लॉकडाउन लागू

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक

बुधवार को तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे ​​रक्षा मंत्री ने भारतीय ​​राजनाथ​ ​सिंह के ​द्विपक्षीय बैठक की। ​कजाकिस्तान के रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पुन: नियुक्ति के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है। इसके पहले ​दोनों मंत्रियों ने आखिरी बार पिछले साल 05 ​सितम्बर को शंघाई सहयोग संगठन (​एससीओ) के रक्षा मंत्रियों की बैठक के मौके पर​ मुलाकात की थी​​​।​​ ​उस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उन्हें भारत की यात्रा के लिए आमंत्रित किया था​​​​​।

7-10 अप्रैल तक की अपनी यात्रा के दौरान  रक्षा मंत्री दो दिन पहले जोधपुर पहुंचें और वहां से वे जैसलमेर, नई दिल्‍ली और आगरा गए जहां उन्होंने विभिन्न  बैठकों में भाग लिया और विभिन्‍न रक्षा प्रतिष्‍ठानों का भी दौरा किया.लेफ्टिनेंट जनरल नूरलान यर्मकेबायेव ने जोधपुर और जैसलमेर के दौरे के दौरान  प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया. दोनों देशों के रक्षा मंत्री ने वैश्विक आतंकवाद के खतरे से निपटने और शांति बनाए रखने के मुद्दे पर भी चर्चा की.

रक्षा मंत्री बनने के बाद रक्षा मंत्री के साथ पहली बैठक

लेफ्टिनेंट जनरल नुरलान येरमेकबायेव ने आज नई दिल्‍ली में भारत के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल हुए. लेफ्टिनेंट जनरल नुरलान येरमेकबायेव के कजाकिस्‍तान का दोबारा रक्षा मंत्री नियुक्‍त होने के बाद से यह उनकी किसी अन्‍य देश के रक्षा मंत्री के साथ पहली बैठक होगी.

दोनों मंत्रियों की पिछली मुलाकात 5 सितम्‍बर, 2020 को शंघाई कॉ-ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) की रक्षा मंत्री स्‍तरीय बैठक के समय मॉस्‍को में हुई थी. कजाक रक्षा मंत्री, भारत के रक्षा मंत्री के निमंत्रण पर भारत आए हैं.

तीरथ सिंह रावत ने की सचिवालय में विद्यालयी शिक्षा विभाग की समीक्षा

Leave a Reply