कोरोना वायरस के बढ़ते केस के बीच बढ़ी लॉकडाउन की आशंका

777

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की रफ्तार जिस स्पीड से बढ़ रही है उससे देश के कई राज्यों की चिंता काफी बढ़ गई है। महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश इन राज्यों ने पहले कुछ शहरों में नाइट कर्फ्यू का सहारा लिया फिर कुछ जिलों में लॉकडाउन लगाया। इसके बावजूद भी कोरोना के केस बढ़ते ही जा रहे हैं। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम ने भी कोरोना के बढ़ते केस पर चिंता जताई है।

Financing options: Here’s What You Can Expect When Financing Your Customer’s Home Renovation

देश के कई दूसरे राज्यों ने भी कोरोना नियमों को लेकर सख्ती

पुणे में शुक्रवार अजित पवार ने कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते केस को मॉनिटर किया जा रहा है। 2 अप्रैल तक नजर रखी जाएगी। लोग यदि कोरोना गाइडलाइंस का पालन नहीं करते हैं तो लॉकडाउन के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा। देश के कई दूसरे राज्यों ने भी कोरोना नियमों को लेकर सख्ती बढ़ा दी है। कई राज्यों में मास्क न पहनने पर जुर्माना बढ़ा दिया गया है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भी मास्क नहीं पहनने वालों से सख्ती से निपटने की बात कही है।

यूं ही नहीं बढ़ रही चिंता

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार बढ़ती ही जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 59 हजार 118 नए मामले सामने आए हैं। इस साल एक दिन में सामने आए यह सर्वाधिक मामले हैं। आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले 18 अक्टूबर 2020 को 24 घंटे में संक्रमण के सर्वाधिक 61,871 नए मामले सामने आए थे। आंकड़ों के मुताबिक लगातार 16वें दिन वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

फिर ‘लॉक’ होने लगी दिल्ली, 6 दिन में बढ़े 396 कंटेनमेंट जोन

मरीजों की संख्या तो बढ़ ही रही है लेकिन इस बीच कोरोना के डबल म्यूटेंट वैरिएंट ने भी चिंता और बढ़ा दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया कि देश में कोरोनावायरस का एक नया डबल म्यूटेंट वैरिएंट 18 राज्यों में पाया गया है।

एसबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 20-25 दिनों में कोरोना वायरस अपने सेकंड पीक में पहुंच जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना की दूसरी लहर कुल 100 दिनों तक चल सकती है और इस दौरान संक्रमण के कुल मामले करीब 25 लाख पहुंच सकते हैं।

कहीं 359 फीसदी उछाल तो कहीं सबसे अधिक केस

गुजरात में कोरोना के मामलों में पिछले 25 दिन में 359 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। राज्य में गुरुवार को 1961 नए केस सामने आए। अकेले सूरत जिले में 628 और अहमदाबाद में 558 नए कोरोना केस सामने आए हैं। जबकि एक दिन में कोरोना से 7 लोगों की मौत हुई है।

महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इस राज्य में पिछले 24 घंटे में 36 हजार से अधिक मामले सामने आए जो कोरोना की शुरुआत के बाद का सबसे अधिक आंकड़ा है। अकेले मुंबई में कोरोना के 5500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। पूरे राज्य में अब तक 24 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं।

मध्यप्रदेश में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। पिछले 24 घंटे में यहां 1885 मामले सामने आए और 9 लोगों की इससे जान भी चली गई। केरल में पिछले 24 घंटे में 1900 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। पंजाब में भी कोरोना के लगातार मामले बढ़ रहे हैं। पंजाब में नए यूके स्ट्रेन के कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में पंजाब में 2700 नए मामले सामने आए। महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और गुजरात इन राज्यों में तेजी से मामला बढ़ा है।

कुछ शहरों में लॉकडाउन और होली को लेकर सख्ती

29 मार्च को होली का त्योहार है और इससे पहले कोरोना का केस बढ़ता ही जा रहा है। कई राज्यों में कोरोना को लेकर खतरे की घंटी बज रही है। बढ़ते केस के बाद होली को लेकर महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, ओडिशा, दिल्ली, यूपी इन राज्यों में गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

कोरोना के बढ़ते केस के बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। सरकार ने महाराष्ट्र में ऑफिस, थियेटर और शादी समारोह के लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना के साथ कई जगहों पर वाहन जब्त करने की भी खबरेंआई। कुछ जिलों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। महाराष्ट्र के बीड शहर में जिला प्रशासन ने 10 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है। यह लॉकडाउन 26 मार्च की रात से शुरू होकर 4 अप्रैल तक लागू रहेगा।
पंजाब सरकार की ओर 11 जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। गुजरात के कुछ शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। यूपी में दोबारा से स्कूल बंद कर दिया गया है। मध्यप्रदेश के कुछ शहरों में शनिवार और रविवार के लिए लॉकडाउन लगाया गया।

वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ रही है तो दूसरी ओर कोरोना भी तेज रफ्तार से भाग रहा है। बढ़ते केस और लोगों की लापरवाही इस पर लगाम नहीं लगी तो राज्य सरकारों के पास लॉकडाउन के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचेगा।

वनाग्नि रोकने के लिये युद्धस्तर पर की जाए तैयारियांः मुख्यमंत्री

Leave a Reply