सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया सितंबर में शुरू करेगा स्पुतनिक वी का उत्पादन

483

पुणे। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) सितंबर में स्पुतनिक वी का उत्पादन शुरू करेगा। कुछ अन्य निर्माता भी भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए तैयार हैं।

अवैध शराब की रोकथाम के लिए प्रवर्तन दल और छापेमारी में वृद्धि करने का दिया निर्देश

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष, जो कि विश्व स्तर पर टीकाकरण को बढ़ावा दे रहा है, उसने कहा कि योजना भारत में प्रति वर्ष वैक्सीन की 300 मिलियन से अधिक खुराक का निर्माण करने की थी, जिससे यह स्पुतनिक वी के लिए प्रमुख उत्पादन केंद्रों में से एक बन गया। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने एक बयान में कहा, ‘पार्टियां सितंबर 2021 में पहले बैच के साथ भारत में प्रति वर्ष वैक्सीन की 300 मिलियन से अधिक खुराक का उत्पादन करने का इरादा रखती हैं।’

RDIF ने आगे कहा कि मात्रा के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया,(SII) को रूस के गामालेया सेंटर से सेल और वेक्टर नमूने पहले ही मिल चुके हैं। इसने यह भी कहा कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा अनुमोदित आयात के साथ, खेती की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

RDIF, (आरडीआईएफ) ने कहा कि

स्पुतनिक वी को अब तक दुनिया भर के 67 देशों में पंजीकृत किया गया है, जिसमें लगभग 3.5 बिलियन लोग शामिल हैं।

अभी तक, भारत में स्पुतनिक वी का विपणन डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा किया जाता है। इससे पहले कल, गमलेया संस्थान ने कहा था कि उसके द्वारा किए गए एक अध्ययन के दौरान, स्पुतनिक वी के साथ टीकाकरण ने अल्फा (बी.1.1.7) सहित नए वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षात्मक न्यूट्रलाइजिंग टाइटर्स का उत्पादन किया है – पहली बार यूके में पहचाना गया – बीटा (बी.1.351) – पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया – गामा (पी.1) – पहली बार ब्राजील में पहचाना गया – और डेल्टा (बी.1.617.2 और बी.1.617.3), पहली बार भारत में पहचाना गया।

भारतीय दवा नियामक ने स्पुतनिक वी के प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है। इससे पहले, दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन की खुराक की आपूर्ति के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की थी। जिसके तहत भारत में, वैक्सीन को ‘COVISHIELD’ नाम से प्रशासित किया जा रहा है।

कोरोना वायरस के वैरिएंट्स को लेकर पीएम मोदी ने किया आगाह

Leave a Reply