दो प्रतिशत ब्याज दर पर किसानों को लोन

1213

पीठसैंण (पौड़ी)। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पौडी जिले के पीठसैंण में पेशावर कांड के नायक व महान क्रांतिकारी वीर चंद्र सिंह गढ़वाली की पुण्यतिथि पर उनके स्मारक का शिलान्यास किया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना का शुभारंभ भी किया।योजना के तहत किसानों को अब दो प्रतिशत ब्याज दर पर एक लाख रुपये तक का बहुउद्देशीय ऋण मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर 101 लघु सीमांत एवं गरीब किसानों को एक-एक लाख रुपये का बहुउद्देशीय ऋण दिया। उन्होंने कहाकि वर्ष 2022 तक प्रदेश में किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य के लिए यह योजना मील का पत्थर साबित होगी।
मुख्यमंत्री ने गढवाली की स्मृति में जिला योजना के अन्तर्गत वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्मारक तथा पार्क निर्माण और लोक निर्माण विभाग बैजरो के तहत 4 करोड़ 70 लाख 92 हजार की लागत से निर्मित मैखुली-देवराड़ी-कफलेख-कठूरखाल मोटर मार्ग के विस्तारीकरण का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने थलीसैंण में 74 लाख 99 हजार की लागत से निर्मित सैनिक विश्राम गृह का लोकार्पण भी किया। महाविद्यालय थलीसैंण में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने गढ़वाली को याद करते हुए कहा कि युवाओं को उनके आदर्शों का पालन कर आगे बढना होगा। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना का शुभारंभ करते हुए योजना के तहत लघु, सीमान्त एवं गरीब किसानों को मुहैया कराये जाने वाले विभिन्न लाभों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पहाड़ों में किसानों की आय में वृद्धि करने तथा उन्हें मिश्रित खेती करने के लिए योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार पहाड़ में पलायन रोकने तथा स्वरोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि चीड़ की पत्तियों से तारपीन के तेल निकालने की योजना को जल्द ही क्रियान्वित किया जायेगा, जिसे देश के अलावा विदेशों में भी निर्यात किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थानीय लोगों से पांच रूपये प्रति किलोग्राम की दर से पिरूल खरीदा जाएगा। पहाड़ी सीमांत क्षेत्रों में अखरोट का वृहद स्तर पर उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार शीघ्र ही चार लाख पौध तैयार कर किसानों को निःशुल्क वितरित करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के अर्द्ध सैनिक शहीदों के आश्रितों को राज्य सरकार नौकरी उपलब्ध करायेगी। उन्होंने राज्य में शीघ्र ही कैंसर सेंटर तथा भूकंप केंद्र स्थापित करने की भी बात कही।
मुख्यमंत्री ने बूंगीधार से दिल्ली के लिए परिवहन निगम की बस को हरी झंडी दिखाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उत्तराखंड सहकारी बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष दान सिंह नेगी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के उद्देश्यों पर रोशनी डाली। इस दौरान उच्च शिक्षा, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट, विधायक मुकेश कोली, दलीप रावत, मगन लाल शाह, सुरेंद्र सिंह जीना, सुरेंद्र सिंह नेगी, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली के पौत्र सरोज बिष्ट, जिलाधिकारी सुशील कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जेआर जोशी आदि उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply