एयर इंडिया की महिला पायलटों की टीम ने भरी उड़ान

0
181

All women pilots :  एयर इंडिया की महिला पायलटों की टीम (All-women pilot team) उत्तरी ध्रुव (North Pole) के ऊपर से दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भर चुकी हैं। ये महिलाएं अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को से 16,000 किमी की दूरी तय करते हुए सोमवार सुबह बेंगलुरु पहुंचेंगी। एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एअर इंडिया का विमान बेंगलुरु पहुंचने के लिए उत्तर ध्रुव के ऊपर से होता हुआ अंटलांटिक मार्ग पकड़ेगा।

पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे हाई लेवल कमिटी की अध्यक्षता

इस तरह इतिहास बनाएंगी भारतीय महिलाएं

एविएशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नॉर्थ पोल से ऊपर से उड़ान भरना अत्यंत टेक्निकल है और इसके लिए दक्षता के साथ-साथ अनुभव की जरूरत पड़ती है। हालांकि, एयर इंडिया के पायलट्स ने पहले भी पोलर रूट से उड़ान भरी है, लेकिन ऐसा पहली बार है जब सिर्फ महिला पायलटों की टीम नॉर्थ पोल से उड़ान भरेगी। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया, “नॉर्थ पोल के ऊपर से उड़ान भरना काफी चुनौतीपूर्ण है, इसलिए एयरलाइन कंपनियां इस रूट पर अपने सर्वोत्तम और अनुभवी पायलटों को भेजती हैं। इस बार एयर इंडिया ने यह जिम्मेदारी महिला कैप्टन को दी है जो पोलर रूट से सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु पहुंचेंगी।”

सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु की उड़ान

उद्घाटन विमान (Inaugural Flight) एएल 176 अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को से शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात 8.30 बजे उड़ान भर चुका है। यह सोमवार तड़के 3.45 बजे (स्थानीय समयानुसार) कैंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा।

फ्लाइंग कमांडर होंगी कैप्टन जोया अगरवाल

एयर इंडिया की कैप्टन जोया अगरवाल फ्लाइट को कमांड करेंगी। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, “दुनियाभर में ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी में नॉर्थ पोल या इसका नक्शा भी नहीं देख पाएंगे। मैं सच में खुद को बहुत भाग्यशाली मानती हूं कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय और हमारे फ्लैग कैरियर ने मुझ पर भरोसा जताया। नॉर्थ पोल के ऊपर से सैन फ्रैंसिस्को से बेंगलुरु तक दुनिया की सबसे लंबी और बोइंग 777 से पहली उड़ान को कमांड करने वाकई सुनहरा अवसर है।”

नागरिक उड्डयन मंत्री का ट्वीट

पुरी ने ट्वीट किया,”कैप्टन जोया अगरवाल, कैप्टन पी थानमाई, कैप्टन आकांक्षा सोनावरे और कैप्टन शिवानी मन्हास का केवल महिला पर आधारित कॉकपिट चालक दल बेंगलुरु और सैन फ्रांसिस्कों के बीच ऐतिहासिक उद्घाटन उड़ान का संचालन करेगा।” सैन फ्रांसिस्को और बेंगलुरु के बीच हवाई दूरी दुनिया में सबसे अधिक है। पुरी ने कहा, “एयर इंडिया की महिला शक्ति दुनियाभर में परचम लहरा रही है।”

भारतीय सैनिकों ने अतिक्रमणकारी पीएलए सैनिक को लिया हिरासत में

 

LEAVE A REPLY