IED बम विस्फोट के बाद अमित शाह ने टाला बंगाल दौरा

750

नई दिल्ली: राजधानी में इजरायली दूतावास के बाहर हुए हल्के IED बम विस्फोट के बाद देश के गृह मंत्री अमित शाह हालात पर नजर बनाए हुए हैं। उधर, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने समकक्ष से बात की है। भारत ने इजरायल को उनके नागरिकों की सुरक्षा का पूरा आश्वासन दिया है। शुक्रवार को धमाके के कुछ घंटे बाद जयशंकर ने इजरायल के अपने समकक्ष गाबी अश्केनाजी से फोन पर बात की। उन्होंने इजरायल के राजनयिकों तथा उसके मिशनों की ‘पूरी सुरक्षा’ का आश्वासन दिया। जयशंकर ने ट्वीट किया कि भारत ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है और दोषियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधित स्थापित होने की 29वीं वर्षगांठ के दिन हल्की क्षमता का यह आईईडी धमाका हुआ है।

अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान की साजिशों को लेकर केंद्र सरकार को किया अलर्ट 

टॉप अधिकारियों के संपर्क में शाह

दिल्ली पुलिस ने आईईडी विस्फोट के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को स्थिति से अवगत कराया। अधिकारियों ने कहा कि घटना के बाद गृह मंत्री दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं और स्थिति पर निरंतर नजर रखे हुए हैं। गृह मंत्री ने पुलिस को जांच के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने और षड्यंत्रकारियों को ढूंढ़ निकालने का निर्देश दिया है। दूतावास के बाहर हुए विस्फोट में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है।

सूत्रों ने कहा कि जयशंकर के अलावा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंग्ला ने भी अपने समकक्ष राजदूत एलन उशपिच से जबकि विदेश मंत्रालय में सचिव (राजनयिक, पासपोर्ट और वीजा डिवीजन) संजय भट्टाचार्य ने भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मल्का से बात की।

जयशंकर ने ट्वीट किया

IED बम विस्फोट को लेकर इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनाजी से बात की। उन्हें दूतावास और इजरायली राजनयिकों की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया।’

उन्होंने कहा, ‘मामले की जांच चल रही है और दोषियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।’ वहीं, अश्केनाजी ने कहा कि जयशंकर ने उन्हें आश्वासन दिया है कि भारतीय अधिकारी धमाके में शामिल सभी लोगों को पकड़ने के लिये गंभीरता से कार्रवाई करेंगे।

उन्होंने ट्वीट किया

‘भारत के विदेश मंत्री ने मुझे आश्वासन दिया है कि भारतीय अधिकारी सभी इजरायली राजनयिक कर्मियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और विस्फोट में शामिल सभी लोगों को पकड़ने के लिए गंभीरता से कार्रवाई करेंगे। मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं और इजरायल की ओर से पूरे सहयोग और मदद का वादा करता हूं।’

CM रावत ने पौड़ी में अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की ली बैठक

Leave a Reply