दिल्‍ली के शिक्षा मंत्रालय ने दी स्‍कूल खुलने पर हरी झंडी

627

नई दिल्‍ली: देश की राजधानी में इसी महीने से स्‍कूल खुल जाएंगे। अरविंद केजरीवाल सरकार ने फिलहाल कक्षा 10 और 12 के स्‍टूडेंट्स के लिए स्‍कूल खोलने की परमिशन दे दी है। बुधवार को जारी सर्कुलर के अनुसार, सरकारी और प्राइवेट स्‍कूल केवल कक्षा 10 और 12 के स्‍टूडेंट्स को 18 जनवरी से बुला सकते हैं। दिल्‍ली के शिक्षा मंत्रालय ने दी हरी झंडी, 18 जनवरी से खुल सकेंगे स्‍कूल हालांकि इसके लिए पेरेंट्स की परमिशन जरूरी होगी। एक स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी किया गया है जिसका पालन सभी स्‍कूलों को करना होगा। कौन से बच्‍चे स्‍कूल आ रहे हैं, इसका रिकॉर्ड रखना होगा मगर इसे अटेंडेंस के‍ लिए इस्‍तेमाल नहीं किया जाएगा।

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत खुद करेंगे PM

दिल्‍ली सरकार ने क्‍या दिए हैं निर्देश?

कक्षा 12 के लिए

CBSE नोटिफिकेशन के अनुसार, प्रैक्टिकल्‍स/प्रॉजेक्ट्स/इंटरनल असेंसमेंट्स वगैरह 1 मार्च 2021 से थिअरी एग्‍जाम के आखिरी दिन तक होंगे। ऐसे में स्‍कूलों को सलाह दी गई है कि बोर्ड परीक्षाओं से पहले ही ये असेंसमेंट करा लें।

प्री-बोर्ड एग्‍जाम 20 मार्च से 15 अप्रैल के बीच कराए जा सकते हैं।

दिल्ली में CBSE बोर्ड परीक्षाओं व प्रैक्टिकल के मद्देनजर 10वीं और 12 वीं क्लास के लिए 18 जनवरी से प्रैक्टिकल, प्रॉजेक्‍ट, काउंसिलिंग आदि के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दो जा रही है।

अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को बुलाया जा सकेगा। बच्चों को आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

कक्षा 10 के लिए

पीरियॉडिक असेसमेंट 1 फरवरी के दूसरे हफ्ते में तथा पीरियॉडिक असेसमेंट 2 मार्च के दूसरे हफ्ते में करा सकते हैं।
प्री-बोर्ड एग्‍जाम 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच कराए जा सकते हैं।

प्री-बोर्ड एग्‍जाम के मार्क्‍स तीसरे पीरियॉडिक असेसमेंट में मान्‍य होंगे।

तीनों में जिन दो पीरियॉडिक असेसमेंट्स के मार्क्‍स ज्‍यादा होंगे, उनके औसत को रिजल्‍ट के कैलकुलेशन के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा। (5 नंबर)

सर्दी की छुटिट्यों में स्‍टूडेंट्स को दिए गए प्रॉजेक्‍ट्स/असाइनमेंट्स को सब्‍जेक्‍ट एनरिचमेंट ऐक्टिविटीज की तरह माना जाएगा। (5 नंबर)

स्‍कूल 1 फरवरी से अप्रैल के आखिरी हफ्ते तक मल्‍टीपल असेसमेंट्स कराएंगे। (5 नंबर)

कोविड वैक्‍सीन के इंतजार में थी सरकार

दिल्‍ली के शिक्षा मंत्रालय ने पहले ही कहा था कि राजधानी में तबतक स्‍कूलों को नहीं खोला जाएगा, जब तक वैक्‍सीन नहीं आ जाती। केंद्र सरकार ने 3 जनवरी, 2021 को कोरोना वायरस की दो वैक्‍सीन को इमर्जेंसी यूज की मंजूरी दी थी। इसी के बाद, 6 जून को सिसोदिया ने कहा था कि गसरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए। चूंकि बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान भी हो चुका था, ऐसे में कक्षा 10 और 12 के स्‍कूल खुलना लगभग तय माना जा रहा था।

कुम्भ 2021 के आयोजन में कम समय बचे होने के दृष्टिगत कार्यो में तेजी

Leave a Reply